भारत में एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है? 2024

भारत में एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है? Cost of Website Development In India (Gorakhpur)

आज के समय में हर तरह के छोटे या बड़े बिज़नेस के लिए वेबसाइट का होना बहुत जरुरी है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की भारत में एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है? Cost of Website Development In India (Gorakhpur) ताकी आप भी अपने बिज़नेस के लिए एक अच्छी वेबसाइट बनवा सकें।

हम आज भी देखते हैं की ऐसे बहुत से बिज़नेस हैं जिनके वेबसाइट नहीं हैं, खासकर छोटे शहरों में लोग वेबसाइट को उतना महत्व नहीं देते हैं। हम ऐसे बहुत से प्राइवेट स्कूल, कॉलेज देखते हैं, जिनकी वेबसाइट नहीं हैं, आप अपने स्कूल, कॉलेज के लिए भी वेबसाइट बनवा सकते हैं। ऐसे ही दूसरे बिज़नेस हैं जैसे की रियल एस्टेट बिज़नेस, सर्विस बुसिनेस, मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस, डॉक्टर, हॉस्पिटल सभी के लिए वेबसाइट का होना जरुरी हैं। आप सभी अपने बिज़नेस के लिए एक अच्छी वेबसाइट बनवा सकते हैं।

अगर आप अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट बनवाना चाहते हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैंWebVatika एक Website Designing और Development Agency है जो ना सिर्फ गोरखपुर (उत्तर भारत) में बल्कि पूरे भारत में अच्छी Website Designing और Web Development सर्विसेज प्रदान करती है। आप किसी तरह के वेबसाइट के लिए हमसे संपर्क कर सकते हैं, जैसे की बिज़नेस वेबसाइट डेवलपमेंट या फिर इ-कॉमर्स वेबसाइट डेवलपमेंट

तो चलिए अब हम जानते हैं की एक बिज़नेस वेबसाइट बनवाने में भारत में कितना खर्चा आता है।

Table of Contents

भारत में एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है? Cost of Website Development In India (Gorakhpur) 2024

अगर आप अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट बनवाने की सोच रहे हैं और जानना चाहते हैं की भारत में एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है तो सबसे पहले आपको जानना होगा की एक वेबसाइट को बनाने में क्या क्या लगता हैं ताकि आप वेबसाइट में होने वाले खर्च का सही अनुमान लगा सकें। तो चलिए जानते हैं की वेबसाइट बनवाने में क्या क्या लगता है और उनमें कितना खर्चा आएगा, और अंत में पूरा वेबसाइट बनवाने का खर्च भी जानेंगे।

डोमेन (Domain Name)

किसी भी वेबसाइट के लिए जो सबसे पहली चीज की जरुरत होती है वह है डोमेन (Domain Name), Domain Name आपके वेबसाइट का पता (Address) होता है जैसे की हमारे वेबसाइट का पता है webvatika.com, इसके माध्यम से आप अपने वेबसाइट को खोल पाते हैं और लोग आपके वेबसाइट को Google पर ढूंढ पाते हैं।

Domain Name का खर्च लगभग रु 500 से रु1500 तक आता है, यह निर्भर करता है की आप कौन सा Domain Extension ले रहे हैं जैसे की .in सस्ता आता है वहीँ .com थोड़ा महंगा आता है।

वेब होस्टिंग (Web Hosting)

वेबसाइट के लिए जो दूसरी जरुरी चीज होती है वह है वेब होस्टिंग, वेब होस्टिंग में ही आपके वेबसाइट की सभी फाइल स्टोर होती हैं। वेब होस्टिंग कई तरह की होती हैं लेकिन आप अपने बिज़नेस वेबसाइट के लिए Shared Hosting ले सकते हैं जिसका खर्च लगभग रु 4000 से रु 6000 के आस पास आता है

अगर आप खुद अपने वेबसाइट के साथ वेब होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो आप इनमे से सबसे अच्छी वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं। कुछ वेब डिजाइनिंग एजेंसी भी अपने तरफ से वेब होस्टिंग प्रदान करती हैं।

SSL (वेबसाइट सिक्योरिटी के लिए)

SSL भी वेबसाइट के लिए बहुत जरुरी होता है जो की वेबसाइट को सिक्योरिटी प्रदान करता है और साथ ही साथ यह सर्च इंजन रैंकिंग के लिए भी जरुरी होता हैं। बिना SSL के ना तो आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक कर पायेगी और ना ही लोग आपकी वेबसाइट पर भरोषा करेंगे। SSL की कीमत लगभग रु 2000 से रु 6000 के बीच आएगा

अगर आप एक बेसिक वेबसाइट बनवा रहे हैं तो आपको SSL खरीदने की जरुरत नहीं पड़ेगी, ज्यादातर अच्छी वेब होस्टिंग के साथ SSL फ्री में ही मिल जाता है। आप चाहें तो Cloudflare से भी फ्री में SSL ले सकते हैं। Cloudflare के और भी कई फायदे हैं, जिनका आप अपनी वेबसाइट के लिए लाभ ले सकते हैं।

वेबसाइट डिजाइनिंग (Website Designing)

वेबसाइट डिजाइनिंग वह प्रोसेस होता है जब आपके वेबसाइट को डिज़ाइन किया जाता है, यह काम वेब डिज़ाइनर करते हैं। एक बेसिक वेबसाइट डिजाइनिंग का खर्च लगभग रु 2000 से रु 5000 के आस पास आता है

वेबसाइट डेवलपमेंट (Website Development)

वेबसाइट डिजाइनिंग के बाद जब कोडिंग करके आपके वेबसाइट को बनाया जाता है उसे वेबसाइट डेवलपमेंट कहा जाता है। वेबसाइट डेवलपमेंट का खर्च आपके वेबसाइट के फीचर्स और फंक्शनलिटी पर निर्भर करता है। एक बेसिक वेबसाइट डेवलपमेंट का खर्चा लगभग रु 5000 से रु 10000 के आस पास आता है

वेबसाइट डिजाइनिंग और डेवलपमेंट का काम आपकी वेब डिज़ाइन और डेवलपमेंट एजेंसी करती है। इन सेवाओं का खर्च अलग अलग एजेंसी का अलग अलग हो सकता है।

वेबसाइट मेंटेनेंस (Website Maintenance)

जब आपकी वेबसाइट बन जाती है और आपकी वेबसाइट लाइव हो जाती है तो उसके बाद आपको वेबसाइट मेंटेनेंस की जरुरत पड़ती है ताकि अगर आपके वेबसाइट में कोई प्रॉब्लम आये तो उसको ठीक किया जा सके या फिर समय समय पर आपके वेबसाइट के कंटेंट को अपडेट किया जा सके। वेबसाइट मेंटेनेंस का खर्चा रु 5000 से रु 10000 महीने का आ सकता है। यह निर्भर करता है की आपकी वेबसाइट कितनी जटिल है।

बेसिक बिज़नेस वेबसाइट के लिए वेबसाइट मेंटेनेंस की उतनी जरुरत नहीं पड़ती है। इसके लिए आप अपने वेबसाइट डेवलपमेंट एजेंसी से बात कर सकते हैं या वार्षिक प्लान ले सकते हैं।

दूसरे खर्चे (Other Costs of Website Development)

अगर हम वेबसाइट से सम्बंधित दूसरे खर्चों की बात करें तो आपको बिज़नेस ईमेल की जरुरत पड़ सकती है जिसका खर्च रु 1000 के आस पास आएगा एक ईमेल का, आपको कंटेंट राइटिंग की जरुरत पड़ सकती है जो आपको लगभग एक रुपये प्रति शब्द के हिसाब से पड़ेंगे, आप अपने एजेंसी से इसके बारे में बात कर सकते हैं।

इसके अलावां अगर आप बिज़नेस लोगो (Logo) भी बनवाते हैं तो उसके लिए आपको रु 5000 तक का खर्च आ सकता हैं। इसके अलावां ग्राफ़िक डिजाइनिंग के लिए भी रु 200-500 प्रति ग्राफ़िक का खर्च आ सकता है।

भारत में एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है?

इस तरह अगर हम पूरे वेबसाइट की बात करें तो भारत में एक बेसिक 10 पेज की बिज़नेस वेबसाइट बनवाने में आपको लगभग रु 15000 से रु 25000 तक का खर्च आ सकता है। अगर आप सब कुछ एक ही एजेंसी से करवाते हैं तो आपका खर्च कम आता है। इसलिए आप अपनी वेबसाइट बनवाने के लिए ऐसी एजेंसी चुनें जहाँ आपको यह सभी सर्विस एक साथ मिल जाये ताकि आपका खर्च भी कम हो और आपको इधर उधर भटकना भी ना पड़े।

वेबसाइट आपके बिज़नेस के लिए बहुत ही जरुरी है, यह आपके बिज़नेस को और आगे बढ़ाने में मदत करता है। आप अपने वेबसाइट के माध्यम से नए कस्टमर तक आसानी से पहुँच सकते हैं। आपकी वेबसाइट आपके बिज़नेस के लिए 24/7 और पूरे वर्ष काम करता है। अपनी बिज़नेस वेबसाइट बनवाने के लिए हमसे अभी संपर्क करें

FAQs – Website Development Cost In India (Hindi) 2024

भारत में एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है?

भारत में एक 10 पेज का बेसिक बिज़नेस वेबसाइट बनाने में लगभग रु 15000 से रु 25000 तक का खर्च आ सकता है। अगर आप और एडवांस वेबसाइट जैसे की E-Commerce वेबसाइट बनवाते हैं तो उसका खर्च और ज्यादा हो सकता है। वेबसाइट से सम्बंधित और अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

क्या डोमेन और वेब होस्टिंग हर साल रिन्यूअल करना पड़ता है?

जी हाँ, डोमेन और वेब होस्टिंग को आपको हर साल रिन्यूअल करना पड़ता है। अगर आप खुद डोमेन और वेब होस्टिंग खरीद रहे हैं तो आप एक ही साथ की सालों के लिए डोमेन और वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं, ताकि आपको बाद में कोई प्रॉब्लम ना हो, और आपकी वेबसाइट उतने साल तक बिना किसी समस्या के चलती रहे।

एक साल बाद वेबसाइट रिन्यूअल में कितना खर्चा आता है?

एक साल बाद आपको डोमेन और वेब होस्टिंग के रिन्यूअल का खर्च आता है। अगर आपने ईमेल या SSL लिया है तो उसको भी आपको रिन्यूअल करना पड़ता है। कुल मिलाकर आपको दूसरे साल से रु 5000 से रु 8000 का खर्च वेबसाइट रिन्यूअल में आ सकता है। आप इसके बारे में अपने वेब डेवलपमेंट एजेंसी से भी बात कर सकते हैं।

क्या वेबसाइट को हमेशा अपडेट करना जरुरी होता है?

आपको अपने बिज़नेस वेबसाइट को उतनी अपडेट करने की जरुरत नहीं होती है, फिर भी कुछ सालों बाद जब वेबसाइट की डिज़ाइन पुरानी हो जाती है तो आपको अपने वेबसाइट को अपडेट करा लेना चाहिए। आप अपने वेबसाइट के कंटेंट को खुद ही समय समय पर अपडेट कर सकते हैं। इससे आपको कोई अतिरिक्त खर्च भी नहीं आएगा।

अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट कहाँ से बनवाएं?

अगर आप अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट बनवाना चाहते हैं तो आप अपने शहर में किसी वेबसाइट डिजाइनिंग और डेवलपमेंट एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं। हम भी एक वेब डिजाइनिंग और डेवलपमेंट एजेंसी हैं गोरखपुर में जो की पूरे भारत में वेब डिजाइनिंग और डेवलपमेंट सर्विस प्रदान करते हैं , आप हमसे भी संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष – भारत में एक वेबसाइट बनवाने में कितना खर्चा आता है?

तो जैसा की अब आपको पता लग गया होगा की भारत में एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है? अगर अभी तक आपके बिज़नेस की वेबसाइट नहीं है तो आप अभी अपनी बिज़नेस वेबसाइट बनवाने के लिए हमसे संपर्क कर सकते हैं। हम आपको उचित खर्च में आपके बिज़नेस के लिए एक अच्छी वेबसाइट बना कर देंगे।

हम हर तरह के वेबसाइट बनाते हैं, आप बिज़नेस वेबसाइट या इ-कॉमर्स वेबसाइट के लिए भी हमसे संपर्क कर सकते हैं। साथ ही साथ अगर आपको वेबसाइट से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप अपने प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हमारी टीम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *